November 28, 2022
Khata Band Karne Ke Liye Application

बैंक खाता बंद करने के लिए पत्र – Khata Band Karne Ke Liye Application

Khata Band Karne Ke Liye Application :- आज के इस लेख की मदद से हम जानेंगे, कि आखिर बैंक खाता को बंद करने के लिए पत्र किस तरह से लिखा जाता है ? आज कल हर व्यक्ति अपना अकाउंट बैंक में खुलवाता है।

मगर जब उसके पास पैसा नहीं होता है या फिर उस व्यक्ति का एक अकाउंट किसी कारणवश खराब हो जाता है तब वह व्यक्ति अपने अकाउंट को बंद कराना चाहता है।

मगर बंद करवाने में थोड़ा बहुत टाइम लगता है और उसके लिए आवश्यक सूचना बैंक तक हमें पहुचानी होती है। तो उसके लिए पत्र लिखना पड़ता है मगर कई सारे लोग अभी भी ऐसे हैं।

जिन्हें पत्र लिखना नहीं आता है, तो अगर आप भी उन व्यक्तियों में से एक हैं और आप बैंक में खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन लिखना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।


खाता बंद करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

बैंक खाता बंद करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। उन दस्तावेजों को संलग्न किए बिना आप बैंक खाता बंद नहीं करवा सकते हैं। यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है :-

  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • एटीएम कार्ड की फोटो
  • कॉपी चेक बुक की फोटो कॉपी
  • क्रॉस चेक या जीरो चेक
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, डेबिट कार्ड इन सभी की फोटो कॉपी। (यदि आपने बैंक से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अर्थात एटीएम कार्ड या चेक बुक प्राप्त नहीं की है, तो आपको इन दस्तावेजों अर्थात इन तीनों को जमा करवाने की आवश्यकता भी नहीं है।)
खाता बंद करने के लिए Application उत्तर
इस विधि से कौनसा बैंक खता बंद किया जा सकता है? भारत के सभी बैंकों के बैंक खाते
एप्लीकेशन की भाषा कैसी होनी चाहिए हिंदी, अंग्रेजी (कोशिश करें कि दोनों को मिक्स न करें)
आवश्यक दस्तावेज Bank Passbook, Cheque Book, Cross Check, Aadhar, PAN, Debit Card इन सब की फोटोकॉपी

बैंक खाता बंद करवाने की प्रक्रिया – Bank account Close karne ki Process

यदि आप Bank Account Close करना चाहते हैं तो इसके लिए एक प्रोसेस होती है, जिसके तहत आप अपना बैंक खाता बंद करवा सकते हैं। हालांकि कई बैंक ऑनलाइन माध्यम से बैंक खाता बंद करवाने की सुविधा प्रदान करते हैं।

यदि आपके बैंक में यह सुविधा प्रदान की है तो आप ऑनलाइन माध्यम से बैंक खाता बंद कर सकते हैं।

यदि नहीं, तो आप बैंक खाता बंद करवाने के लिए Application दे सकते हैं। Bank Account Close Application के माध्यम से अपना बैंक खाता परंपरागत तरीके से 7 – 10 दिनों के भीतर बंद कर सकते हैं।

आमतौर पर बैंक खाते दो प्रकार के होते हैं जिसे बचत खाता और चालू खाता कहा जाता है। इन दोनों को बंद करवाने के लिए जो Application होती है, उसके लिखने का तरीका पूरी तरह से अलग नहीं होता है।

हमने आपको नीचे बताया है, कि किस प्रकार आप बचत खाता का चालू खाता को बंद कराने के लिए Application लिख सकते हैं।


Khata Band Karne Ke Liye Application

कई बार हमें हमारी निजी कारणों की वजह से हमारा बचत खाता बंद करना पड़ सकता है। लेकिन इसके लिए एक परंपरागत तरीका है, जिसके अंतर्गत आपको बैंक में Application देनी होती है। जिसके पश्चात आपका बैंक खाता बंद कर दिया जाता है।

हालांकि इससे संबंधित जानकारी हमने नीचे उपलब्ध कराई है, जिसे पढ़कर आप यह समझ पाएंगे कि किस प्रकार बैंक खाता बंद करने के लिए Application बैंक में जमा करवाई जाती है।

बचत खाता बंद करवाने के लिए Application कुछ इस प्रकार से लिखी जाती है :-


Saving Bank Account Close Application in Hindi

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

(बैंक का नाम शाखा का नाम)

(अपने शहर का नाम)

विषय : सेविंग अकाउंट / बचत खाता बंद करवाने के संबंध में Application

महोदय,

आपसे सविनय निवेदन है कि मेरा नाम (आपको यहां पर अपना नाम लिखना है) है, और मैं आपके बैंक का एक खाता धारक हूं। आपकी बैंक शाखा (यहां पर आपको बैंक की शाखा का नाम लिखना है) में मेरा एक बचत खाता है। इस बचत खाते का अकाउंट नंबर (यहां पर आपको अकाउंट नंबर लिखना है, मतलब आपके बचत बैंक खाते अकाउंट नंबर लिखना है।) है। लेकिन मैं अपने व्यक्तिगत कारणों के वजह से अब इस बैंक खाते का और अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहता हूं।

अतः मैं आपसे यह निवेदन करता हूं कि कृपया मेरा बचत खाता संख्या (यह आपको फिर से अपना बचत खाता अकाउंट नंबर लिखना है) बंद करने की कृपा करें तथा बची हुई शेष धनराशि मुझे नकद या इस बैंक खाते (यहां पर आप अपना दूसरा बैंक खाता संख्या डाल सकते हैं) में देने की कृपा करें।

मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक: _____

प्रार्थी का नाम: _____

खाता संख्या: _____

मोबाइल नंबर: _____

पता: _____

हस्ताक्षर _____


चालू खाता बंद कराने के लिए Application – Current Bank Account Close Application in Hindi

यदि आपके पास एक चालू खाता है और आप उसे बंद करवाना चाहते हैं तो इसके लिए चल खाता बंद करवाने की Application प्रकार होगी :-

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

(बैंक का नाम, शाखा का नाम)

(अपने शहर का नाम)

विषय : चालू खाता बंद करवाने के संबंध में Application

महोदय,

आपसे सविनय निवेदन है कि मेरा नाम (आपको यहां पर अपना नाम लिखना है) है और मैं आपके बैंक का एक खाता धारक हूं। आपकी बैंक शाखा (यहां पर आपको बैंक की शाखा का नाम लिखना है।) में मेरा एक चालू खाता है, और इस बचत खाते का अकाउंट नंबर (यहां पर आपको अकाउंट नंबर लिखना है, मतलब आपके चालू बैंक खाते अकाउंट नंबरलिखना है।) है।

लेकिन मैं अपने व्यक्तिगत कारणों के वजह से अब इस बैंक खाते का इस्तेमाल नहीं करना चाहता हूं। अतः मैं आपसे यह निवेदन करता हूं कि कृपया मेरा बचत खाता संख्या (यह आपको फिर से अपना बचत खाता अकाउंट नंबर लिखना है) बंद करने की कृपा करें तथा बची हुई शेष धनराशि मुझे नकद या इस बैंक खाते (यहां पर आप अपना दूसरा बैंक खाता संख्या डाल सकते हैं) में देने की कृपा करें।

मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक: ____

प्रार्थी का नाम: ____

खाता संख्या: ____

मोबाइल नंबर: ____

पता: ____

हस्ताक्षर ____

दोस्तों इस प्रकार आप आसानी से अपना चालू खाता का बजट खाता बंद कराने के लिए अपने संबंधित बैंक को Application लिख सकते हैं।


बैंक खाता बंद करवाने के लिए Application लिखते समय ध्यान रखने योग्य बातें

जब भी आप बैंक खाता, जिसमें आपका चालू खाता यहां बचत खाता शामिल हो सकता है उसे बंद कराने के लिए Application लिखे, तो आपको निश्चित रूप से यह कुछ बातें अपने ध्यान में रखनी चाहिए।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी Application मात्र एक बार में ही Accept हो जाए तो आपको यह गलतियां कभी भी नहीं दोहरानी है :-

  • जितनी बार भी आप अपना बैंक खाता नंबर लिखें उसे एक बार भी काटना नहीं है, या मिटाने की कोशिश नहीं करनी है, या एक नंबर पर दूसरा नंबर लिखने की कोशिश नहीं करनी है।
  • ऐसा करना फ्रॉड माना जाता है, और आपकी Application तुरंत खारिज हो जाती है।
  • आप को अपना नाम बैंक खाता नंबर, बैंक खाता ब्रांच, बैंक का नाम, अपना हस्ताक्षर, कभी भी एक के ऊपर एक लिखने की आवश्यकता नहीं है, और ना ही आपको ऐसा करना है। आपको इन्हें मिटा कर लिखने की आवश्यकता भी नहीं है। क्योंकि ऐसा करने पर आपकी Application तुरंत खारिज हो जाती है।
  • जब आप बैंक खता बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन बैंक में दें, तो आपको संबंधित दस्तावेजों की फोटो कॉपी अपनी Application के साथ ही अटैच करनी आवश्यक है।

FAQ,S: 

Q1. बैंक खाता बंद क्यों किया जाता है ?

Ans. इसका कारण बहुत सा होता है मगर ज्यादातर JOB व्यक्ति एक शहर से ट्रांसफर होने की स्थिति में 
अथवा कोई एक से अधिक एकाउंट होने की स्थिति में अपना current bank account बंद कराना चाहता है।

Q2. Bank Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

Ans. बैंक को हिंदी में अधिकोष कहते है।

Q3. Khata Band Karne Ke Liye Application लिखना जरूरी है।

Ans. जी हां दोस्तों बैंक अकाउंट को बंद करवाने के लिए एप्लीकेशन लिखना आवश्यक है,
मगर आपका बैंक ऑनलाइन सुविधा देता होगा तो आप ऑनलाइन के माध्यम से भी बिना एप्लीकेशन
लिखे अपना अकाउंट बंद करवा सकते हैं।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Khata Band Karne Ke Liye Application, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” खाता बंद कैसे किया जाता है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *