November 27, 2022
AEN Full Form In Hindi

AEN Full Form In Hindi with Explanation – एइएन फुल फॉर्म इन हिंदी

AEN Full Form In Hindi : यदि आप एक छात्र हैं तो अपने कई जगह AEN शब्द को सुना होगा। परंतु अक्सर छात्र यह नहीं समझ पाते हैं, कि AEN Full Form क्या है ? क्योंकि अलग-अलग क्षेत्रों में AEN के अलग-अलग Full form होते हैं।

तो यदि आप भी  AEN Full Form के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज के इस लेख में हम अलग-अलग क्षेत्रों के लिए प्रयोग किए जाने वाले AEN के Full form को समझेंगे।


AEN लिखने का सही तरीका क्या है ?

कई लोग AEN लिखने का सही तरीका नहीं जानते हैं। इसे लिखने का सही तरीका कुछ इस तरह है।

  • EN
  • AEN

AEN को 2 तरीकों से लिखा जाता है। इसलिए आप उपर दिये गए 2 तरीकों के माध्यम से इसे लिख सकते है और हम आपको इन दोनों के ही फुल फॉर्म की जानकारी देंगे।


AEN full form का उपयोग किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा होता है ?

इस समय AEN फुल फॉर्म का उपयोग सबसे अधिक बिजनेस में किया जा रहा है, और बिजनेस के अंतर्गत AEN का फुल फॉर्म “AMC Entertainment INC.” होता है।


केमेस्ट्री में A.EN का फूल फॉर्म

Chemistry एक विज्ञान का विषय है। जिसमें AEN का इस्तेमाल किया जाता है। Chemistry यानी रसायन विज्ञान में AEN का Full form All Entrance Number होता है।

उदाहरण के लिए,

There is 118 aen in Periodic Table.

पीरियाडिक टेबल में कुल 118 एलिमेंट्स नंबर होते हैं।


A.EN full form in Agency

एजेंसी में AEN का फुल फॉर्म 4 L Energy Nuclear होता है।

एजेंसी एक परमाणु ऊर्जा एजेंसी होती है जो कि एक इंटर गवर्नमेंटल ऑर्गेनाइजेशन होता है। यह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के अंतर्गत कार्य करती है।


EN Full form in engineering

इंजीनियरिंग के अंतर्गत कई कोर्स शामिल होते हैं। परंतु इन्हीं में से एक कोर A.EN होता है। जिस का फुल फॉर्म Assistant Engineer Operation and Maintainers  होता है। इसका हिंदी नाम सहायक अभियंता संचालन और रखरखाव होता है।

जो भी व्यक्ति Assistant Engineer Operation and Maintainers  के पद पर कार्य करता है, उसकी जिम्मेदारी सभी काम को नियंत्रण करना और कार्यों के प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाना होता है।

साथ ही यह इंजीनियर मैन्युफैक्चरिंग और शिपिंग इंडस्ट्री में कार्य करते हैं जहां पर उन्हें कारखानों से संबंधित नियमों का पालन करना होता है।


A.EN Full form in Electrical Department

इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट में भी ऐसे कई Shortcut form use किए जाते हैं। जिसमें aen का फुल फॉर्म Address Enable है। यह एक प्रकार का सिंगल पिन है, जो माइक्रोप्रोसेसर में होता है। जो किसी माइक्रोप्रोसेसर से जुड़े सिस्टम से किसी चीज का नियंत्रण लेने में मदद करता है।


A.EN Full Form in PWD

PWD एक सरकारी विभाग है, जहां पर कई तरह की भर्तियां की जाती है। इन्हीं में से एक भर्ती जनपद की होती है। PWD में aen का फुल फॉर्म Assistant Engineer होता है। राज्य सरकार द्वारा AEN पद पर उम्मीदवारों की सीधी भर्ती होती है।


Medical Science में AEN full form क्या होता है ?

मेडिकल साइंस में भी कई जगहों पर ही इनका उपयोग किया जाता है। मेडिकल साइंस में AEN का फुल फॉर्म Apoptosis Enhancing Nuclease होता है। Apoptosis Enhancing Nuclease DNA से संबंधित होता है जो p53 से प्रेरित होता है।

मेडिकल के अंतर्गत AEN full from Acute Esophageal Necrosis भी होता है। जिससे हम ब्लैक एसोफैगस के रूप में भी जानते हैं। यह एक तरह की विकार होता है।


AEN full form in Military

मिलिट्री के अंतर्गत भी AEN नामक एक पोस्ट होती है। AEN Full form ATCCS Engineering Network होता है। यह एक सरकारी मिलिट्री होती है, जिसके अंतर्गत इस पद को पाया जाता है।


FAQ’S :

प्रश्न 1 – AEN/JEN में क्या अंतर है ?

उत्तर - AEN व JEN में केवल इतना ही अंतर है कि JEN एक पोस्ट होता है, जोकि AEN पोस्ट से ऊपर होता है। 
जब भी लोग AEN के पोस्ट पर होते हैं, तो वह प्रमोशन के बाद J.EN पोस्ट पर पहुंच जाते हैं।

प्रश्न 2AEN का क्या मतलब है ?

उत्तर – AEN का मतलब हर क्षेत्र में अलग-अलग होता है। जैसा कि हमने इस लेख में हर क्षेत्र में प्रयोग किए जाने 
वाले के मतलब को विस्तारपूर्वक समझाया है।

प्रश्न 3रेलवे में AEN की salary कितनी होती है ?

उत्तर - भारतीय रेलवे में AEN की salary 12 लाख रुपए प्रतिवर्ष हो सकती है। परंतु यह सैलरी आपके अनुभव 
पर निर्भर करती है।

प्रश्न 4 – AEN post full form in hindi क्या है ?

उत्तर - AEN पोस्ट इंजीनियरिंग की पोस्ट होती है। इस का हिंदी में फुल फॉर्म सहायक अभियंता होता है।

निष्कर्ष:

आज के इस लेख में हमने आपको AEN full form के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको AEN से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *