November 28, 2022
Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

Mobile का आविष्कार कब और किसने किया ? – Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya :-  आज हम जानेंगे, कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया था। आज कल हर व्यक्ति के पास मोबाइल है और वह दिन भर मोबाइल पर लगा रहता है।

मगर क्या आपके मन में कभी यह ख्याल आया है, कि आखिर जो स्मार्टफोन हम उपयोग करते हैं उसका आविष्कार किसने किया था और सर्वप्रथम किस व्यक्ति ने कॉल किया था।

अगर आपका जवाब ना है और आप इन सभी से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।


मोबाइल क्या है ? – What is Mobile Phone ?

Mobile Phone एक ऐसा यंत्र है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति चलते हुए घूमते हुए Telecommunication स्थापित कर सकता है। Mobile Phone को Mobile Phone, Pocket Telephone, Cell Phone, Hand Phone, Mobile cell इन सभी के नाम से जाना जाता है।

एक व्यक्ति भ्रमण करते हुए दूसरे व्यक्ति से Phone पर बात कर सकता है। Telephone के साथ यह संभव नहीं था। क्योंकि Telephone Radio Frequency के माध्यम से काम नहीं करता था, लेकिन एक Mobile Phone radio-frequency के द्वारा कार्य करता है।

Mobile Phone एक Portable Telephone है जो कि radio-frequency Link पर Call करके Call को सेंड भी कर सकता है और रिसीव भी कर सकता है। यह Mobile Phone Operator Switching System से Connection establish करता है, और एक Telephone नेटवर्क तक अपनी सुविधाएं प्रदान करता है।

Mobile Phone आज के समय इतने आधुनिक हो गए हैं कि इसके माध्यम से मैसेज, SMS , ईमेल, internet access, short-range वॉयरलैस communication, infrared, Bluetooth, इसके अलावा business application, वीडियो गेम, digital photography, इन सभी सेवाओं की प्राप्ति Mobile Phone के द्वारा की जा सकती है।

संचार के क्षेत्र में Mobile Phone एक क्रांति के तौर पर आया है। यह मानव का एक महत्वपूर्ण आविष्कार माना जाता है, क्योंकि यह सूचना प्रौद्योगिकी की सबसे पहली ऐसी लिंक बन चुकी है।

जिसका इस्तेमाल इंसान दिन में कम से कम एक बार जरूर करता है, और ज्यादा से ज्यादा सौ बार से भी अधिक कर सकता है। आज के समय Mobile Phone विश्व स्तर पर सर्वव्यापी हो चुका है और दुनिया की तकरीबन 90% आबादी के पास कम से कम एक Mobile Phone है।


 Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya

Mobile Phone का आविष्कार मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 को किया था। मार्टिन कूपर Motorola Company में काम करने वाले कार्यकारी व्यक्ति थे। उन्होंने Bell Laboratory के इंजीनियर Dr Joel s. Engle को सबसे पहला कॉल अपने Mobile Phone से लगाया था, जो उनके प्रतिद्वंदी भी थे। मार्टिन कूपर ने जो Mobile Phone बनाया था उसका नाम मोटोरोला डायनाटेक था।

यह Mobile Phone आकार में एक ईट के जितने बड़ा था, जिसकी लंबाई 9 इंच तथा वजन कम से कम 1 किलो से भी अधिक था।

यह Mobile Phone सलूशन नेटवर्क की तकनीक पर काम करता था और एक बार पूरा रिचार्ज कर लेने के पश्चात इस Mobile Phone से 30 मिनट तक बातें की जा सकती थी, और इसे पूरा रिचार्ज करने में 10 घंटे से भी अधिक समय लगता था।

उस जमाने में उस Mobile Phone की कीमत काफी अधिक थी। उस समय मोटोरोला डायनाटेक की कीमत $4000 से भी अधिक थी।

Mobile ke bare me Janaki – मोबाइल के बारे में जानकारी

विश्व का सबसे पहला फोन  मोटोरोला डायनाटेक
Mobile का अविष्कार किसने किया मार्टिन कूपर
सबसे सस्ते Mobile की कीमत 200 रुपये
सबसे महंगे Mobile की कीमत 12 करोड़ रुपये
Mobile के उपयोग टेलीकम्यूनिकेशन स्थापित करने में, फोटोग्राफी, इन्टरनेट एक्सेस, व्यापार में, पैसों के लेनदेन में, बात करने में इत्यादि

भारत में Mobile कब आया ?

नोकिया कंपनी ने 21 जुलाई 1995 को भारत में पहला Mobile Phone लांच किया था। यह Mobile Phone पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ज्योति बसु के पास गया था।

यानि कि आज से तकरीबन 25 साल से भी अधिक पहले भारत में Mobile Phone आया था उस समय के पश्चात से लेकर अब तक भारत ने तकनीकी के क्षेत्र में काफी अधिक प्रगति की है।

आज के समय भारत में 1। 2 अरब लोगों के पास Mobile Phone है, और 100 करोड़ से अधिक लोग 4G इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।


Mobile कितने प्रकार के होते हैं ?

मूल रूप से Mobile को दो भागों में विभाजित किया गया है :-

  1. पहला CDMA Mobile Phone
  2. दूसरा GSM Mobile Phone

CDMA Mobile Phone का पूरा नाम Code Division Multiple Access होता है और GSM Mobile Phone का पूरा नाम Global System for Mobiles होता है।

CDMA Mobile Phone अपने आप को ऑपरेट करने के लिए FDMA का इस्तेमाल करते हैं, जिसका मतलब Frequency Division Multiple Access होता है।

GSM, Time Division Multiple Access का इस्तेमाल करता है। GSM Mobile Phone में डाटा और वॉइस एक साथ भेजे जा सकते हैं। लेकिन CDMA में ऐसा नहीं किया जा सकता।

CDMA Mobile Phone में एक बार में वॉइस या डाटा कोई एक ही भेजा जा सकता है।


Mobile से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Mobile से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है :-

  • क्या आप जानते हैं कि अफ्रीका में लोगों के पास जितना पानी और बिजली का कनेक्शन नहीं है उससे ज्यादा के पास Mobile Phone है।
  • दुनिया का पहला Mobile Phone एरिकसन का था जो 1997 में आया था।
  • Mobile Phone पर साइबर अटैक मालवेयर के द्वारा किया जाता है तथा पूरी दुनिया में इसके शिकार सबसे ज्यादा एंड्राइड का इस्तेमाल करने वाले लोग होते हैं।
  • दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Mobile Phone नोकिया 1100 था।
  • पूरे विश्व में जितने लोग रहते हैं उससे ज्यादा Mobile Phone आज के समय एक्टिवेट है।
  • यह अपने आप में काफी शर्मनाक है लेकिन सन 2015 में अमेरिका में लोग शार्क मछली के हमले से ज्यादा सेल्फी लेते हुए मरे थे।
  • दुनिया का सबसे महंगा Mobile Phone Falcon का Supernova Pink Diamond है।
  • मलेशिया में Phone पर टेक्स्ट मैसेज भेज कर तलाक देना कानूनी रूप से सही है।
  • Mobile Phone इंडस्ट्री आज के समय दुनिया की सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री है।

FAQ,S :

Q1. मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Ans. मोबाइल को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते हैं.

Q2. मोबाइल का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans. Mobile की full form Modified Operation Byte Integration Limited Energy है.

Q3. पहली बार फोन का आविष्कार किसने किया था ?

Ans.  ग्राहम बेल ने पहले फोन का आविष्कार किया और मार्च 1876 में अपने किये गए अविष्कार का पेटेंट करवाया।

Q4. दुनिया का सबसे पहला आविष्कार क्या था ?

Ans. दुनिया का सबसे पहला आविष्कार पहिया को माना जाता है, क्योंकि मनुष्य ने सर्वप्रथम पहिया बनाया था।

Q5. Jio मोबाइल का आविष्कार किसने किया ?

Ans. Jio मोबाइल का आविष्कार जिओ कंपनी द्वारा किया गया है और इस अविष्कार करने का श्रेय 
किसी व्यक्ति को नहीं जाता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” भारत में Mobile कब आया? ” ।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *