November 28, 2022
ATM PIN Kaise Banaye

ATM PIN Kaise Banaye ( Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में )

ATM Pin Banane Ka Tarika :- हम यहां Atm pin कैसे बनाए के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं, क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हे अपने Atm pin को जनरेट करना नहीं आता है।

तो यदि आप भी उनमें से है, जिन्हें अपना खुद का एटीएम पिन जनरेट करना नहीं आता है, तो यह लेख  बिल्कुल आपके लिए ही है, क्योंकि हम यहां एटीएम पिन जनरेट करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं।


Atm pin कैसे बनाए ? – ATM Pin Banane Ka Tarika

भले ही बैंक कोई भी हो SBI, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, HDFC, Axis आदि। लेकिन उन सभी के पिन जनरेट करने का तरीका लगभग एक समान ही होता है। चाहे आप अपने बैंक के एटीएम मशीन द्वारा अपना एटीएम पिन जनरेट करें या SMS के जरिए और इंटरनेट के माध्यम से अपने Atm pin को जनरेट करें।

हम यहां इन तीनों तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे,  आप इन तीनों में से जिनमें ज्यादा कंफर्टेबल हो उस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने एटीएम का पिन जनरेट कर सकते हैं।


1. IVRS द्वारा करें पिन जनरेट

IVRS द्वारा पिन जनरेट करने का अर्थ होता है, कि टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपना पिन जनरेट करना। यह प्रोसेस अन्य दूसरे प्रोसेस की तुलना में काफी आसान है, क्योंकि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती।

आईवीआरएस द्वारा पिन जनरेट करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर के जरिए एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

ध्यान रहे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कॉल करें अन्यथा पिन जनरेट नहीं हो पाएगी ध्यान रहे सभी बैंक के एटीएम पिन जनरेट करने का टोल फ्री नंबर अलग-अलग होता है।

इसलिए आप जिस बैंक का एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं उसका टोल फ्री नंबर इंटरनेट के जरिए सर्च करें और फिर कॉल करें।

हम यहां एसबीआई बैंक का टोल फ्री नंबर बता रहे हैं, यदि आप एसबीआई का एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं तो यहाँ बताए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप अपने Atm का पिन जनरेट कर सकते हैं।

18004253800 या 1800112211 टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करें। यहां आपको अपना एटीएम पिन चेंज करने का भी ऑप्शन मिलेगा।

अपना एटीएम पिन जनरेट करने के लिए यहां आपसे अपना बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम नंबर पूछा जाएगा आपको इसका जवाब सही-सही देना है। इतना करते ही आपके नंबर पर SMS के जरिए एटीएम पिन भेज दिया जाएगा, जिसकी वैलिडिटी केवल 24 घंटे ही होगी यानी कि 24 घंटे के अंदर आपको एटीएम मशीन द्वारा अपना एटीएम पिन चेंज करना होगा।


2. Atm मशीन द्वारा करें पिन जनरेट

एटीएम मशीन द्वारा अपने एटीएम का पिन जनरेट करना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है। लेकिन इसके लिए ध्यान रखना चाहिए, कि आप जिस बैंक का एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं, उसी बैंक के एटीएम मशीन में जाकर अपना एटीएम पिन जनरेट करें क्योंकि दूसरे बैंक के एटीएम मशीन के जरिए एटीएम पिन जनरेट नहीं होता है।

एटीएम मशीन के जरिए पिन जनरेट करते समय आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, एटीएम कार्ड और पासबुक होना जरूरी है।

एटीएम मशीन के जरिए अपना एटीएम पिन जनरेट करने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वाइप करना होगा, जिसके बाद पिन जनरेट करने के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको वहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा अपना बैंक अकाउंट नंबर इंटर करना है।

इतना करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक pin सेंड होगा जिसकी वैलिडिटी केवल 24 घंटे तक ही होगी।

अब एक बार फिर आपको अपना पिन बदलने के लिए एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप करना होगा और फिर बैंकिंग के ऑप्शन को क्लिक करना है, तथा अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त एटीएम पिन को एंटर करके अपना नया pin बनाए और फिर कंफर्म करें।  इतना करते ही आपका नया एटीएम पिन जनरेट हो जाएगा।


3. SMS के माध्यम से करें पिन जनरेट

एसएमएस के जरिए अपने एटीएम का पिन जनरेट करना बहुत आसान है। लेकिन इसके लिए ध्यान रहे आपको उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना है, जिस मोबाइल नंबर से आप का बैंक अकाउंट लिंक हो क्योंकि पिन जनरेट करने के लिए आपके नंबर पर एक OTP सेंड की जाती है जो की रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही OTP प्राप्त होगी।

SMS के जरिए अपने एटीएम का पिन जनरेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा।

जिसके लिए आप कैपिटल अल्फाबेट में PIN टाइप करें, फिर स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के पीछे दिए 4 अंकों को टाइप करें और फिर स्पेस देकर अपने बैंक अकाउंट के आखिरी 4 अंकों को टाइप करें। जैसे- ‘PIN 4268 9582’

इतना टाइप करने के बाद आपको 567676 नंबर पर यह SMS सेंड कर देना है। SMS सेंड करने के लिए आपके मोबाइल से ₹3 काट लिए जाएंगे।

अब SMS सेंड होने के कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर 4 अंकों का एक PIN आएगा। यही आपका atm pin होगा लेकिन ध्यान रहे इस पिन को 24 घंटे के अंदर एटीएम मशीन के द्वारा चेंज करना होगा, क्योंकि यह 24 घंटे तक ही वैलिड होता है।


FAQ’S: 

Q1. Atm पिन जनरेट करने के कितने तरीके हैं ?

Ans - Atm पिन को तीन तरीके से जनरेट कर सकते हैं IVRS, SMS, और ATM मशीन के द्वारा।

Q2. क्या सभी बैंक में पिन जनरेट करने के तरीके अलग होते हैं ?

Ans - जी नहीं सभी बैंकों में पिन जनरेट करने के तरीके एक समान होते हैं।

Q3. SBI का एटीएम पिन जनरेट करने का टोल फ्री नंबर क्या है ?

Ans - 18004253800 या 1800112211 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने SBI Atm pin को जनरेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

आज का यह लेख ATM Pin Banane Ka Tarika ( Atm pin कैसे बनाए ? ) यहीं पर समाप्त होता है, उम्मीद करते हैं, कि यह जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी।

यदि आप भी अपने एटीएम पिन को जनरेट करना चाहते हैं या अपने एटीएम पिन चेंज करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए तीनों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से अपना एटीएम पिन जनरेट या चेंज कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना है यानी कि जो मोबाइल नंबर आपने अपने बैंक अकाउंट में दिया है उसी नंबर का इस्तेमाल करें अन्यथा यह तरीका काम नहीं करेगा।

इसी के साथ यदि आपको इस विषय से संबंधित और अधिक जानकारी चाहिए या कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *