November 29, 2022
Hindi typing chart keyboard

Keyboard में हिंदी कैसे Type करे ? – Hindi typing chart keyboard

Hindi typing chart keyboard :- आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे, कि आखिर Keyboard में हिंदी अक्षर कैसे Type किया जाता है। बहुत से लोग Laptop और PC का इस्तेमाल करते हैं।

और Laptop और PC में हिंदी टाइप करके हिंदी में कुछ लिखना चाहते हैं, मगर उन्हें मालूम नहीं रहता है, कि आखिर Laptop या फिर computer में हिंदी कैसे टाइप किया जाता है या keyboard को कैसे हिंदी keyboard बनाया जाता है ।

अगर आप भी इन सभी व्यक्तियों में से एक हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप अपने keyboard में हिंदी टाइप कर सकते हैं।


हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड क्या है ?

हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड एक ऐसा कीबोर्ड होता है, जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कंप्यूटर के कीबोर्ड में सारे अक्षर इंग्लिश में दिए होते हैं, जिसके कारण हमें हिंदी टाइपिंग करने में काफी परेशानी होती है।

हम अक्सर समझ नहीं पाते हैं कि कौन से बटन पर कौन सा हिंदी अक्षर है। ऐसे में हिंदी टाइपिंग चार्ट हमारी मदद करता है। hindi typing chart keyboard की मदद से हम यह देख सकते हैं, कि कीबोर्ड के कौन से बटन से कौन सा हिंदी अक्षर टाइप होगा।


Hindi typing chart keyboard के प्रकार

हिंदी टाइपिंग चार्ट में दो प्रकार की टाइपिंग लेआउट होते हैं। पहला कृति देव फोंट जोकि रेमिंगटन लेआउट के साथ उपलब्ध है और दूसरा मंगल फोंट जोकि Inscript लेआउट के साथ उपलब्ध होता है।

कृति देव फोंट जो कि रेमिंगटन लेआउट के साथ आता है, यह हिंदी टाइपिंग चार्ट शुरुआती छात्रों के लिए होता है, जो इस समय हिंदी टाइपिंग करना सीख रहे हैं।

मंगल फोंट जो कि स्क्रैप लेआउट के साथ उपलब्ध है यह कम टाइपिस्ट ओं के लिए ज्यादा उपयोगी है, जिन्हें टाइपिंग का अच्छा अनुभव है। मंगल पांडे कैसा फोन है, जो भारतीय भाषाओं में लेआउट को माननी कृत करने के लिए बनाया गया है।

मंगल फोंट 12 अलग-अलग भारतीय भाषाओं की लिपियों जैसे-  तमिल, कन्नड़, गुजराती, देवनागरी,  संताली, इत्यादि को लिखने के लिए बनाया गया है। मंगल फोंट का हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड कृति देव टाइपिंग चार्ट की अपेक्षा बिल्कुल ही अलग होता है।


हिंदी कीबोर्ड में दूसरे अक्षर कैसे टाइप करें ?

जैसा कि आप जानते हैं हमारी हिंदी भारतीय भाषा में लिखने के आधार पर कुल 52 अक्षर होते हैं जो कि किसी भी हिंदी चार्ट कीबोर्ड में पूरी तरह से नहीं आ पाते। इसलिए हिंदी के कुछ अक्षरों को लिखने के लिए ALT Key का भी इस्तेमाल किया जाता है।

साथ ही इसमें कई तरह की मात्राएं और आधे अक्षर भी होते हैं, जिन्हें हमें हिंदी में लिखने की जरूरत पड़ती है। इसलिए इन अक्षरों को लिखने के लिए लेआउट डिजाइनर एक यूनिक समाधान निकाला है।

ऐसे अक्षरों को लिखने के लिए ALT Key का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे – कृति देव मे ALT + 0161 दबाने पर चंद्रबिंदु बनकर आ जाता है। इसी तरह अर्थ के साथ कई नंबर की है जिन्हें दबाने से अलग-अलग अक्षर आते हैं।

इसी प्रकार मंगल फोंट केवी कुछ अलग अल्ट कोड है जिसको दबाने से हिंदी के अलग-अलग अक्षर बनते हैं। इसी के साथ Shit Key का उपयोग भी हिंदी के अलग-अलग अक्षरों को लिखने के लिए किया जाता है। जैसे Shift +A  दबाने पर हिंदी में खड़ी पाई (।)बनती है।


कृति देव हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड का उदाहरण

Hindi Typing Chart Kruti Dev Font

NUMBER ROW ृ [`] 1 [1] 2 [2] 3 [3] 4 [4] 5 [5] 6 [6] 7 [7] 8 [8] 9 [9] 0 [0] . [-] त्र [=]
TOP ROW ु [Q] ू [W] म [E] त [R] ज [T] ल [Y] न [U] प [I] व [O] च [P] ख्‍ [[] , []] ? [\]
HOME ROW ं [A] े [S] क [D] ि [F] ह [G] ी [H] र [J] ा [K] स [L] य [;] श्‍ [‘]
BOTTOM ROW ्र [Z] ग [X] ब [C] अ [V] इ [B] द [N] उ [M] ए [,] ण्‍ [.] ध्‍ [/]

 

Hindi Typing Chart Mangal Font

NUMBER ROW ॊ [`] 1 [1] 2 [2] 3 [3] 4 [4] 5 [5] 6 [6] 7 [7] 8 [8] 9 [9] 0 [0] – [-] ृ [=]
TOP ROW ौ [Q] ै [W] ा [E] ी [R] ू [T] ब [Y] ह [U] ग [I] द [O] ज [P] ड [[] ़ []] ॉ [\]
HOME ROW ो [A] े [S] ् [D] ि [F] ु [G] प [H] र [J] क [K] त [L] च [;] ट [‘]
BOTTOM ROW ॆ [Z] ं [X] म [C] न [V] व [B] ल [N] स [M] , [,] . [.] य [/]

 मंगल फोंट के हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड का उदाहरण


बिना हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड के हिंदी कैसे टाइपिंग करें ?

आजकल ऐसे कई तरह के टूल्स आ गए हैं जिनकी मदद से आप बिना कृति देव फोंट और मंगल फोंट का इस्तेमाल किए अंग्रेजी अक्षरों से ही हिंदी टाइपिंग कर पाने में सक्षम होंगे।

Hindi Indic Input Tool एक ऐसा Text editing application है, जिसका उपयोग करके हम हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं। इसका उपयोग हम किसी भी आप जैसे – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वर्ड पैड, नोटपैड, इत्यादि में कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत हम अंग्रेजी QWERTY कीबोर्ड का उपयोग करके ही हिंदी भाषा में टाइपिंग कर पाने में सक्षम होंगे। इसके लिए हमें किसी भी तरह के हिंदी टाइपिंग चार्ट कीबोर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।


हिंदी इंडिक इनपुट का इस्तेमाल कैसे करें ?

आप अपने PC में Hindi Indic Input Tool को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टूल कई तरह से उपलब्ध है जिनमें से Hindi Indic Inpur 2 और हिंदी इंडिक इनपुट 3 सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यह windows7 विंडोज़ 8 या windows-10 लगभग हर किसी के साथ कार्य करता है।

Hindi indic input 3 for windows 10 को आसानी से इस लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल हिंदी टाइपिंग करने के लिए कर सकते हैं।


FAQ,S

Q1. Keyboard से मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

Ans. keyboard से मोबाइल में हिंदी टाइप करने के लिए आपको Google indic keyboard का सहारा लेना होगा, 
इसकी मदद से आप जो भी words English type करेंगे तो वह हिंदी में type होगा। तो यह सब से आसान तरीका है,
हिंदी को टाइप करने का।

Q2. कीबोर्ड में भाषा कैसे बदलें ?

Ans. आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में भाषा चेंज करने के लिए Alt+ Shift Click सकते हैं 
जैसे ही आप यह क्लिक करेंगे आपके कीबोर्ड का language change हो जाएगा।

Q3. WhatsApp पर हिंदी में कैसे लिखा जाता है ?

Ans. WhatsApp में हिंदी type करने के लिए सबसे पहले आप WhatsApp खोलें. और other option 
पर जाए फिर  > setting option पर जाए > फिर chats option पर जाए >  फिर App की language
पर टैप करें और अपनी पसंद की भाषा चुनें. और typing करे।

Q4. Average हिंदी टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए ?

Ans. सरकारी नौकरियों के लिए 25 से 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड  Average होती है। 
क्योंकि हिंदी में टाइप करना थोड़ा अटपटा होता है इसलिए हिंदी टाइपिंग में इतना स्पीड अच्छा माना जाता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Hindi typing chart keyboard, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” keyboard में हिंदी कैसे type किया जाता है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *