November 27, 2022
Cold Calling Meaning in Hindi

Cold Calling का अर्थ क्या होता है ? – Cold Calling Meaning in Hindi

Cold Calling Meaning in Hindi :- आज के इस लेख के मदद से हम जानने वाले हैं कि आखिर Cold Calling का अर्थ क्या होता है।

आपने कभी ना कभी Cold Calling का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि कई कंपनियों द्वारा आपको Cold Calling भी किया गया होगा मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर Cold Calling का मतलब क्या होता है।

और इस प्रकार के Cold Calling किसको किया जाता है अगर आप का जवाब ना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Cold Calling Meaning in Hindi – Cold Calling का अर्थ क्या होता है ?

यदि आप किसी कंपनी में काम करते हैं, जो प्रोडक्ट बेचने के लिए सेल्स पर्सन रखती है, तो आपको निश्चित रूप से ही पता होगा, कि Cold Calling का अर्थ क्या है।

Cold Calling एक ऐसी तकलीफ होती है जिसके द्वारा किसी भी ग्राहक को उसकी मर्जी के बिना सामान बेचने की कोशिश की जाती है।

यदि हम आपको Cold Calling Meaning in Hindi के बारे में जानकारी दें तो हिंदी में भी Cold Calling का अर्थ Cold Calling ही होता है। लेकिन मूल रूप से इसका यदि भावार्थ निकाला जाए तो उसे अवांछित बिक्री न्योता कहा जा सकता है, या ठंडा कॉल कहा जा सकता है।

अब आप समझ चुके होंगे कि Cold Calling का अर्थ क्या होता है यह मूल रूप से एक तरीका होता है जिसके द्वारा किसी भी सामान को बेचा जा सकता है।

आज के समय कई लोग इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह तरीका वास्तव में काम करता है और कई बार लोग इस तरीके के माध्यम से काफी महंगी चीजें भी बेच देते हैं।


Cold Calling कैसे करते हैं ? – Cold Calling क्यों की जाती है ?

Cold Calling कैसे करते हैं यह बताने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यह क्यों की जाती है Cold Calling इसलिए की जाती है, ताकि कोई भी व्यापार अपना अधिक से अधिक मुनाफा बढ़ा सके, और किसी भी व्यापार का मुनाफा केवल तब ही बढ़ता है जब वह अधिक से अधिक प्रोडक्ट बेचती है।

वह प्रोडक्ट उसकी सर्विस भी हो सकती है या फिर कोई निश्चित भौतिक या डिजिटल प्रोडक्ट भी हो सकता है, जिसके द्वारा वह कंपनी अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त करती है।

इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि Cold Calling के अंतर्गत हम किसी ऐसे व्यक्ति से हमारा सामान खरीदने का आग्रह करते हैं जो हमारी कंपनी के बारे में न जानता हूं और जिससे हमारी पहले कभी मुलाकात ना हुई हो।

अब हम बताते हैं कि Cold Calling कैसे की जाती है Cold Calling करने के 2 तरीके होते हैं :-

  1. ऑफलाइन तरीका
  2. ऑनलाइन तरीका

ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत किसी भी भौतिक प्रोडक्ट को बेचते हैं, और इसके लिए हम किसी भी व्यक्ति के घर जाकर या उसका कहीं से नंबर प्राप्त कर उसे कॉल करके उससे कम्युनिकेशन स्थापित करते हैं, और उसे एक तरीके से मानसिक रूप से विवश करते हैं या उससे ज़िद के तौर पर आग्रह करते हैं कि वह हमारा प्रोडक्ट खरीदें।

पुराने समय में ऐसा हमारे साथ में होता था, कि लोग द्वार-द्वार जाकर अपने प्रोडक्ट बेचते थे, और कई बार तो लोग विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट सड़कों पर ही बेचने को निकल जाते थे, और जो भी व्यक्ति सामने आता है, उसे अपनी कंपनी का प्रोडक्ट बेचने की कोशिश करते थे। इस प्रकार ऑफलाइन तरीके से Cold Calling की जाती है।

अब हम बताते हैं, कि Cold Calling करने का ऑनलाइन तरीका क्या होता है। Cold Calling के लिए यदि आप ऑनलाइन तरीका आपनाना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपको नीचे विस्तार से जानकारी दी है-

Cold Calling के सन्दर्भ में जानकारी
Cold Calling क्या है? किसी अनजान व्यक्ति को किया गया सेल्स कॉल
क्या Cold Calling महंगा है? बिलकुल नहीं
Cold Calling असरदार है? 20% हाँ

Cold Calling करने की Process क्या है ? – Cold Calling करने का ऑनलाइन तरीका

Cold Calling करने का ऑनलाइन तरीका होता है कि आप सोशल मीडिया के द्वारा या Multiple Communicational Platforms के द्वारा लोगों से इंटरेक्ट करते हैं, और उन्हें हमारे प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आग्रह करते हैं। हालांकि यह इतना आसान नहीं है इसकी एक पूरी Process होती है जो कि कुछ इस प्रकार होती है :-

  • सबसे पहले अपने Product की Marketing के लिए Lead Generate की जाती है।
  • Lead Generation के अंतर्गत कुछ ऐसे Targeted लोगों के Contacts निकाले जाते हैं जो आपकी प्रोडक्ट को खरीदने में interested हो, और यह उनके सोशल मीडिया या फिर google search के hostory के द्वारा पता किया जाता है।
  • इसके पश्चात उन लोगों के कांटेक्ट लिस्ट निकाली जाती है जो आपका प्रोडक्ट खरीदने में इंटरेस्टेड हो सकते हैं।
  • इसके पश्चात उन्हें कॉल किया जाता है या आमने-सामने मिल लिया जाता है।
  • इसके पश्चात उन्हें अपनी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी जाती है, और बताया जाता है कि वह प्रोडक्ट किस प्रकार उनके लिए आवश्यक है, और उनकी मदद कर सकता है।
  • यह पूरा प्रयास किया जाता है कि इस तरीके का इस्तेमाल करके कोई भी salesperson अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को किसी ग्राहक को बेच सकें।

इस प्रकार Cold Calling की जाती है।


Cold Calling का क्या example है – Cold Calling का example

Cold Calling का उदाहरण हम यह समझ सकते हैं कि, क्रेडिट कार्ड वाली कंपनी या अन्य लोन कॉल लोन देने के लिए जो हमें कॉल की जाती है। वह Cold Calling होती है।

इसके अंतर्गत ग्राहक को यह पता भी नहीं होता, कि कौन व्यक्ति उसे सामान बेचने के लिए आने वाला है, और आचार्य की उस व्यक्ति को एक कॉल आता है, या एक इनविटेशन प्राप्त होता है, जिसके अंतर्गत उसे कोई सामान बेचने के लिए आग्रह किया जाता है, अर्थात ग्राहक से सामान खरीदने के लिए आग्रह किया जाता है।


क्या Cold Calling वास्तव में काम करती है ?

कई मामलों में Cold Calling वास्तव में काम कर जाती है लेकिन 100 में से 80 बार Cold Calling कभी भी काम नहीं करती है। यानी कि 80% चांस यह है कि Cold Calling काम ना करें, लेकिन 20% संभावना यह भी है, कि Cold Calling जरूर काम कर जाएगी और इसीलिए लोग Cold Calling करते हैं।

Cold Calling करना, नार्मल सेल करने से 10 गुना अधिक आसान होता है। और इसलिए एक सेल्सपर्सन जो 1 दिन में 10 लोगों के घर जाकर समान बेच सकता है, वहीं पर Cold Calling करके एक व्यक्ति एक दिन में 100 या 200 व्यक्तियों को समान बेच सकता है।


FAQ,S :

Q1. Cold Calling ko hindi me kya kahte hai OR Cold Calling Meaning in Hindi ?

Ans.  Cold Calling को हिंदी में अवांछित बिक्री न्योता कहा जाता है।

Q2. Cold Calling meaning in Tamil

Ans. Cold Calling का meaning Tamil में குளிர் அழைப்பு होता है।

Q3. Cold Calling meaning in Marathi

Ans. Cold Calling का meaning Marathi में कोल्ड कॉलिंग होता है।

Q4. Cold Calling meaning in Urdu

Ans. Cold Calling का meaning Urdu में کولڈ کالنگ होता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Cold Calling का Meaning हिंदी में क्या होता है, के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *