November 28, 2022
Bank Account Reopen Application In Hindi

Bank Account Reopen Application In Hindi | बैंक अकाउंट दूबारा खुलवाना के लिए पत्र

Bank Account Reopen Application In Hindi  :- आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे, कि आखिर Bank account reopen करवाने के लिए application किस प्रकार से लिखा जाता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि किसी व्यक्ति का Account जब किसी Bank में होता है और उस Bank से वह व्यक्ति एक भी transaction नहीं करता है।

तब कुछ समय बाद Bank वाले खुद ही उस Account को बंद कर देते हैं और जब हमें यह मालूम चलता है तब हम उस Account को ओपन करवाने के लिए हमे उस Bank में एक application लिख कर देना पड़ता हैं।

तब जाके हमारा Bank Account Reopen होता है। तो उसी application के बारे में हम जानने वाले हैं, चलिए शुरू करते इस लेख को बिना देरी किए हुए।


बैंक अकाउंट Reopen क्या है OR Bank Account Reopen Application in Hindi ?

दोस्तों, कई कारणों से हमारा Bank Account कई बार Close कर दिया जाता है या Close हो जाता है , या हमारी ही गलती से कई बार हमारा Bank Account Bank को बंद करना पड़ता है।

लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में हमें उसी Bank Account की आवश्यकता फिर से पड़ जाती है। यह verification के लिए भी हो सकता है और अन्य किसी कारणों से भी हमें उस मुख्य Bank Account की जरूरत पड़ती है।

इसलिए उस Bank Account को Open करना काफी जरूरी हो जाता है। लेकिन Bank Account को Open करना बहुत अधिक सरल या फिर मुश्किल नहीं है।

एक बंद पड़े Account को वापस से शुरू करवाने के लिए एक पूरी Procedure होती है और पुरी Process की क्रमवार तरीके से पालना करनी होती है, जिसके पश्चात ही कोई बंद पड़ा Account वापस Open हो सकता है।

हालांकि इसके लिए जो Process होती है, वह हमने आपको नीचे बताई है, और Bank Account बंद क्यों हो जाता है इसकी वजह भी हमने आपको नीचे बताइ है।

यदि आप का चालू खाता या बचत खाता बंद पड़ा है, और आप उसे वापस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात पूरी तरह से समर्थ हो पाएंगे।

Bank Account Reopen Application in Hindi  के सन्दर्भ में जानकारी
यह  एप्लीकेशन किस बैंक में काम करती है? भारत के सभी बैंक में
बैंक अकाउंट कितनी देर में reopen होता है? 5 minutes में
बैंक अकाउंट बंद क्यों होता है? 2 वर्षों तक कोई लेनदेन न करने, कानूनी गतिविधियों के वजह से, मिनिमम बैलेंस मेन्टेन ना करने से

Bank Account बंद क्यों होता है ?

कई कारणों से आपका Bank Account बंद हो सकता है, और यह कारण कुछ इस प्रकार है –

  • यदि आप 2 वर्षों तक लगातार अपने Bank Account से किसी भी प्रकार का Transaction अर्थात पैसों का निष्कासन या पैसों को प्राप्त नहीं करते हैं, तो आपका Bank Account, Dormant Account के तौर पर बंद कर दिया जाता है।
  • यदि आप अपने Bank Account में 3 वर्षों तक मिनिमम बैलेंस मेंटेन करके नहीं रख सकते हैं, तो आपके Bank Account को बंद कर दिया जाता है।
  • किसी कानूनी कार्यवाही के चलते आपके Bank Account को Block या बंद किया जा सकता है।
  • इसके अलावा आप स्वयं सुरक्षा कारणों को मध्य नजर रखते हुए अपने Bank Account को बंद करवा सकते हैं, जिसके लिए आप Bank Account को बंद करने की Application देखकर अपने Bank Account को temporary समय के लिए बंद कर सकते हैं। इसे Account को block करना भी कहा जाता है।

यह कुछ कारण होते हैं जिनके माध्यम से आपका Bank Account बंद किया जा सकता है। अब हम जानते हैं कि बंद पड़े Bank Account को Open कैसे करें –


बंद पड़ा Bank Account Open कैसे करें ?

बंद पड़े Bank Account Open करवाने के लिए आपको एक पूरे Process की पालना करनी होती है वह Process कुछ इस प्रकार होती है :-

  • आपको सबसे पहले अपने Bank की अपनी नजदीकी शाखा पर जाना होता है, जिसमें अपने अपना Bank Account Open किया है।
  • उसके पश्चात आपको KYC के लिए डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते हैं, और साथ ही आपको एक Application देनी होती है जो Bank मैनेजर को संबोधित की गई होती है।
  • इसके साथ ही आपको अपनी Identity Proof, Bank account को बंद करने का कारण, Bank Account नंबर, IFSC Code इन सब की जानकारी भी देनी होती है।
  • यदि आपके पास में पासबुक है तो आपको वह भी एक फोटो कॉपी के तौर पर जमा करवानी होती है।
  • आपको दो Passport Size Photograph भी अटैच करनी होती है।
  • जब आपका Bank Account Open किया जाता है तो आपको एक निश्चित जमा राशि अपने Bank खाते में जमा करनी होती है।
  • इसके पश्चात आपका कोई भी बंद पड़ा Bank Account वापस से शुरू हो जाएगा और आप उसे किसी भी अन्य Bank Account की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

Block Account कैसे Open करवाएं ?

यदि आपने कुछ सुरक्षा कारणों से अपना Bank Account Block करवा दिया है और अब आपको यह लगता है कि किसी प्रकार की असुरक्षा की संभावना नहीं है, और आप अपना Account वापस क्यों Open करवाना चाहते हैं तो इसके लिए

  • आपको उसी Bank शाखा में ज्यादा होगा, जिसमें आपने अपने Bank Account को Block करवाया था।
  • वहां जाकर आपको अपनी KYC कंपलीट करवानी होगी।
  • हालांकि Block Account को शुरू करवाने के लिए आपको किसी प्रकार की application लिखने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल Application तब देनी होती है जब या तो आप अपना बंद पड़ा Bank Account शुरू करवाते हैं, या अपना Account बंद करवाना चाहते हैं।
  • इसके अलावा और भी कई परिस्थितियों में आपको Application देने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन Block Account को वापस शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Application देने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप सरल तरीके से अपने Bank खाते को unblock करवाने के लिए अपनी नजदीकी Bank शाखा में जाकर अपनी KYC कंप्लीट कर सकते हैं, और उन्हें अपने Account को अनलॉक करने के लिए कह सकते हैं।
  • मात्र 5 मिनट में आपका bank account unlock हो जायेगा और आपको डेबिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा।

Bank Account Reopen Application in Hindi

यदि आप अपना Bank Account वापस से Open करवाना चाहते हैं जो किसी कारण से आपने बंद करवा दिया था, या बंद हो गया था तो उसे Open करने के लिए आपको एक Application दायर करनी होती है। अर्थात Application Bank branch Manager को देनी होती है।

साथ में आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने होते हैं, जिसके पश्चात आपका Bank Account आसानी से Open किया जा सकता है। आपका Bank Account मात्र 1 घंटे के भीतर आपको वापस से reopen कर के दे दिया जाएगा।

इसकी Application कुछ इस प्रकार से लिखी जाती है :-

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय,

( Bank का नाम लिखें ),

( Bank की शाखा का नाम लिखें ),

( Bank का पता लिखें )

( दिनांक लिखिए )

विषय: बंद खाता ( खाता संख्या लिखिए ) पुनः चालू करवाने हेतु

शाखा प्रबंधक महोदय,

महोदय आपसे सविनय मेरा निवेदन है कि मेरा नाम ( अपना नाम लिखिए ) है, और मैं आपके Bank शाखा (Bank शाखा का नाम लिखिए) का एक खाता धारक हूं।

मेरे Bank का खाता क्रमांक ( अपने Bank का खाता क्रमांक लिखिए ) यह है, और मुझे कुछ समय पहले किसी कारणवश अपने Bank खाते को बंद करवाना पड़ा था लेकिन अब मुझे इस खाते की आवश्यकता है और मैं इसे पुनः चालू करना चाहता हूं, ताकि मैं Bank की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकूँ।

मेरा आपसे निवेदन है, कि आप जल्द से जल्द मेरा यह बैंक अकाउंट चालू कर दे और इसके लिए जो भी आवश्यक प्रक्रिया होगी उस के संदर्भ में जो भी आवश्यक दस्तावेज होंगे वह मैंने पहले से ही संलग्न कर दिए हैं, जो आपको इस Application के साथ ही मिल जाएंगे।

आप कृपया करके मेरा Bank Account जल्द से जल्द वापस में चालू करवाने की कृपा करें, मैं आपका हमेशा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

आपका विश्वासी

नाम: ( नाम लिखिए )

बंद खाता संख्या: ( खाता संख्या लिखिए )

मोबाइल नंबर: ( मोबाइल नंबर लिखिए )

हस्ताक्षर: ( अपना नाम लिखिए )


Bank account बंद हो जाने के बाद क्या करे ?

दोस्तों अगर आप का Bank Account बंद हो गया है तो आप बिल्कुल ना घबराए आपको अपने Bank Account को Reopen करवाने की जरूरत है फिर आपका Bank Account बिल्कुल पहले की तरह से काम करने लगेगा।

इस के लिए आप ऊपर में दिए गए एप्लीकेशन को लिखें और Bank में अपने Bank Account के photocopy के साथ जमा कर दें फिर Bank वाले आपके अकाउंट कोरी ओपन कर देंगे और आप अपने Bank Account के उपयोग से transaction कर सकते हैं।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Bank Account Reopen Application In Hindi के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *